JEE Main Admit Card 2023: अगले सप्ताह जारी होंगे जेईई मेंस के एडमिट कार्ड

JEE Mains
JEE Mains

नई दिल्लीः जेईई मेंस (JEE Main) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जो छात्र परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं, उन्हें अब इन परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड का इंतजार है। जानकारी के मुताबिक यह एडमिट कार्ड अगले सप्ताह जारी किए जाएंगे। यह परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित करवाई जा रही हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक जेईई मेंस, परीक्षा केंद्रों में छात्रों को एडमिट कार्ड के साथ साथ अपनी मान्य फोटो आईडी भी लेकर आना होगा। ऐसे छात्र जो मान्य फोटो आईडी के बिना परीक्षा केंद्रों पर पहुंचेंगे उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी।

ये भी पढ़ें..रिटायर्ड डिप्टी एसपी के बेटे ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, पत्नी से हुआ था विवाद

गौरतलब है कि जेईई (मेंस) (JEE Main) की परीक्षाएं इस माह जनवरी 24, 25, 27, 28, 29, 30 और 31 तारीख को आयोजित की जा रही हैं। सत्र 2023-24 के लिए जेईई (मेंस) दो सत्रों में आयोजित किया जाएगा। पहले सत्र की परीक्षाएं जनवरी और दूसरे सत्र की परीक्षाएं अप्रैल में आयोजित की जाएंगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक जल्दी ही सभी छात्रों को परीक्षा के केंद्र संबंधित शहरों की जानकारी दे दी जाएगी और जनवरी के तीसरे सप्ताह में छात्र अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

आईआईटी जैसे प्रसिद्ध इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले के लिए होने वाली जेईई परीक्षा की पात्रता को लेकर पिछले दिनों शिक्षा मंत्रालय द्वारा एक अहम बदलाव किया गया था। इस बदलाव के मुताबिक किसी भी शैक्षणिक बोर्ड के टॉप 20 परसेंटाइल वाले छात्र जेईई की परीक्षा दे सकेंगे। अभी तक कम से कम 75 परसेंट अंक हासिल करने वाले छात्र ही इन परीक्षाओं में शामिल हो सकते थे। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय व यह परीक्षाएं आयोजित करवाने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक अभी तक जेईई परीक्षाओं में शामिल होने का क्राइटेरिया 12वीं कक्षा में 75 फीसदी अंक प्राप्त करना था।

हालांकि पात्रता की शर्तों में किए गए बदलाव के बाद 12वीं कक्षा में सीबीएसई व राज्य बोर्ड के टॉप 20 पर्सेंटाइल में शामिल सभी छात्र जेईई की परीक्षा दे सकते हैं। एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए यह कट-ऑफ 65 फीसदी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का कहना है कि अभ्यर्थियों को सूचना विवरणिका और एनटीए की वेबसाइट पर दिए गए निदेशरें का कड़ाई से पालन करना चाहिए। निदेशरें का पालन नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)