अडानी समूह ने दिया 20 हजार करोड़ के FPO का प्रस्ताव, कही ये बात

अडानी समूह ने दिया 20 हजार करोड़ के FPO का प्रस्ताव, कही ये बात

कोलकाताः अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Limited) ने अगले हफ्ते शुक्रवार को जारी होने वाले आंशिक भुगतान आधार पर कुल 20 हजार करोड़ रुपये के अपने अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (FPO) को खोलने का प्रस्ताव दिया है। कंपनी के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (chief financial officer) जुगसिंदर सिंह ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी।

कोलकाता में वर्चुअल माध्यम से मीडिया से मुखातिब सिंह ने बताया कि इस ऑफर में पात्र कर्मचारियों द्वारा सब्सक्रिप्शन के लिए 50 करोड़ तक के कुल FPO इक्विटी शेयरों का आरक्षण शामिल है, जो ऑफर के बाद की चुकता इक्विटी पूंजी के पांच फीसदी से अधिक नहीं होगा। प्रस्ताव के खुदरा हिस्से में बोली लगाने वाले खुदरा व्यक्तिगत बोलीदाताओं के लिए प्रति FPO इक्विटी शेयर 64 रुपये की छूट की पेशकश की जा रही है। FPO ऑफर के लिए प्राइस बैंड तीन हजार 112 से तीन हजार 276 प्रति FPO इक्विटी शेयर तय किया गया है। कम से कम चार FPO इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद चार FPO इक्विटी शेयरों के गुणक में बोली लगाई जा सकती है। एंकर निवेशकों के लिए बोली लगाने की तारीख बोली/ऑफर खुलने की तारीख से एक कार्य दिवस पहले होगी। FPO ऑफर 31 जनवरी को बंद होगा।

उन्होंने बताया कि अडानी एंटरप्राइजेज FPO से होने वाली शुद्ध आय के 10 हजार 869 करोड़ का उपयोग ग्रीन हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र की कुछ परियोजनाओं के संबंध में अपनी कुछ सहायक कंपनियों की पूंजीगत व्यय आवश्यकताओं के वित्तपोषण के लिए करेगा। इसके साथ ही मौजूदा हवाईअड्डा सुविधाओं के सुधार कार्य और ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण हेतु उपयोग करने का प्रस्ताव दिया है। अडानी एंटरप्राइजेज ने कंपनी और उसकी तीन सहायक कंपनियों, अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग लिमिटेड, अडानी रोड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड और मुंद्रा सोलर लिमिटेड के कुछ उधारों को पूर्ण या आंशिक रूप से चुकाने के लिए चार हजार 165 करोड़ का उपयोग करने का भी प्रस्ताव किया है। बाकी का उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। इस रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से प्रस्तावित FPO इक्विटी शेयरों को स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध किए जाने का प्रस्ताव है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)