International Kidney Racket का भंडाफोड़, महिला डॉक्टर समेत 7 गिरफ्तार

49
doctor-in-international-kidney-racket

International Kidney Racket, नई दिल्लीः दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने मंगलवार को एक अंतरराष्ट्रीय किडनी ट्रांसप्लांट रैकेट (International Kidney Racket) का भंडाफोड़ किया है। ऑर्गन ट्रांसप्लांट रैकेट के लोग किडनी डोनर से 4-5 लाख में किडनी लेकर रिसीवर को 20 से 30 लाख रुपये में बेच देते थे। इस गिरोह की महिला डॉक्टर हर सर्जरी के लिए 2 लाख रुपये लेती थी। पुलिस के मुताबिक, जिस अस्पताल में ये सर्जरी हो रही थी, वह नोएडा का एक बड़ा अस्पताल है।

निजी अस्पताल की सीनियर डॉक्टर भी शामिल

डोनर और रिसीवर को दिल्ली के एक फ्लैट में रखा जाता था। बांग्लादेश हाई कमीशन के कई फेंक डॉक्यूमेंट भी मिले हैं। इस रैकेट के सात लोगों की गिरफ्तारी हुई है। इनके तार बांग्लादेश से जुड़े हैं। रैकेट की मास्टरमाइंड भी बांग्लादेश की है। इसमें एक बड़े निजी अस्पताल की सीनियर डॉक्टर विजया कुमारी का नाम भी सामने आया है। उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया है। डॉक्टर के अलावा पिछले महीने तीन बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया था।

यह भी पढ़ेंः-Hathras stampede case: SIT की रिपोर्ट पर योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, SDM सहित 6 अधिकारियों पर गिरी गाज

बनाए जाते थे फर्जी दस्तावेज

इस मामले में कथित तौर पर नई दिल्ली स्थित बांग्लादेश हाई कमीशन के नाम पर फर्जी दस्तावेज बनाए गए थे। दावा किया गया था कि अंगदाता और प्राप्तकर्ता (दोनों बांग्लादेशी) के बीच संबंध हैं। गौरतलब है कि अंग प्रत्यारोपण बड़े अस्पतालों में वरिष्ठ सर्जन द्वारा ही किया जा सकता है। यह पूरी निगरानी में की जाने वाली बड़ी सर्जरी है। इसमें एक व्यक्ति के शरीर से अंग निकालकर दूसरे व्यक्ति के शरीर में प्रत्यारोपित किया जाता है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)