6 Pilgrimage Sites to Visit: भारत गौरव ट्रेन से मिलेगा अनोखा अनुभव

15
traveling-to-6-pilgrimage-sites-bharat-gaurav-train

6 Pilgrimage Sites to Visit सहरसा: भारतीय रेलवे की शाखा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड देखो अपना देश के तहत पहली बार कोलकाता से भारत गौरव ट्रेन शुरू करने जा रही है। भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत भारतीय रेलवे पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न तीर्थ स्थलों माता वैष्णो देवी, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन, अयोध्या का भ्रमण कराकर 24 जून को न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से 2 जुलाई को वापस लौटेगी।

पर्यटन को बढ़ावा देने की पहल

आईआरसीटीसी के मुख्य पर्यवेक्षक पर्यटन सौरव चटर्जी और सहायक श्याम प्रसाद ने बताया कि आईआरसीटीसी कोलकाता ‘देखो अपना देश’ के तहत पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत गौरव ट्रेन चलाने जा रही है। जिसमें यात्रियों को टिकट पर करीब 33 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। भारत गौरव ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से शुरू होकर बिहार के किशनगंज, कहलगांव, भागलपुर, जमालपुर, किऊल पटना में रुकेगी।

यह भी पढ़ें-अनुराग ढांडा बोले- सुरजेवाला की गद्दारी से लोकसभा का चुनाव हारे सुशील गुप्ता

यह ट्रेन माता वैष्णो देवी, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, वृंदावन और अयोध्या का दर्शन कराएगी। उन्होंने बताया कि गर्मी को देखते हुए यात्रियों के लिए स्लीपर और थर्ड एसी कोच की व्यवस्था की गई है। स्लीपर का किराया 17,900 और थर्ड एसी का किराया 29,500 होगा। स्लीपर क्लास के यात्रियों के लिए नॉन एसी कमरों में रात्रि विश्राम की व्यवस्था की गई है। साथ ही नॉन एसी वाहन भी रहेंगे।

सौरभ चटर्जी क्या बोले

वहीं, थर्ड एसी यात्रियों के लिए एसी होटल रूम और एसी वाहन की व्यवस्था की जाएगी। सौरभ चटर्जी ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए अप्रैल से ही ऑनलाइन और ऑफलाइन टिकट बुकिंग शुरू कर दी गई है। अब तक 50 प्रतिशत से अधिक बुकिंग हो चुकी है। इच्छुक यात्री जल्द से जल्द अपना टिकट बुक कराकर तीर्थ यात्रा कर सकेंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)