दक्षिण कोरिया में 5जी यूजर्स की संख्या 20 मिलियन के पार

सियोलः 5जी सेवा के व्यावसायीकरण के बाद पहली बार नवंबर 2021 में 5जी मोबाइल नेटवर्क पर स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 2 करोड़ से ऊपर हो गई है। विज्ञान और आईसीटी मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल नवंबर में 5जी यूजर्स की कुल संख्या 20.19 मिलियन तक पहुंच गई, जो देश में कुल 72.57 मिलियन मोबाइल सब्सक्रिप्शन का लगभग 28 प्रतिशत है। दक्षिण कोरिया, जिसकी आबादी 52 मिलियन है, उसने अप्रैल 2019 में पहली बार 5जी नेटवर्क का व्यवसायीकरण किया और अब तक अपने 85 शहरों में 5जी कवरेज हासिल किया है।

ये भी पढ़ें..सीएम योगी ने श्रमिकों को बताया ‘राष्ट्र निर्माता’, बोले-2017 के पहले होता था शोषण

रिपोर्ट के अनुसार, लेटेस्ट डेटा अक्टूबर में 19.38 मिलियन 5जी सब्सक्रिप्शन से वृद्धि को दशार्ता है, जिसमें एप्पल की नई आईफोन 13 सीरीज सहित नए स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं, जिससे यूजर्स वृद्धि को बढ़ावा मिला है। अगस्त के अंत में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी के नए फोल्डेबल फोन – गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 और गैलेक्सी जेड फ्लिप 3 की रिलीज ने भी उपयोगकर्ता के विकास को बढ़ावा देने में मदद की। सैमसंग के नए फोल्डेबल स्मार्टफोन यहां व्यापक रूप से लोकप्रिय रहे हैं, लॉन्च के बाद केवल 39 दिनों में उनकी बिक्री 1 मिलियन तक पहुंच गई।

आंकड़ों से पता चलता है कि सब्सक्रिप्शन के हिसाब से देश के सबसे बड़े मोबाइल कैरियर एसके टेलीकॉम में सबसे ज्यादा 5जी यूजर्स थे। दक्षिण कोरिया में 4जी नेटवर्क की सदस्यता लेने वाले मोबाइल उपयोगकतार्ओं की संख्या नवंबर में गिरकर 48.55 मिलियन हो गई, जो मोबाइल सदस्यता का 67 प्रतिशत है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)