बेंगलुरु में अवैध सिम बॉक्स एक्सचेंज मामले में 5 और गिरफ्तार

बेंगलुरू: बेंगलुरु पुलिस की केंद्रीय अपराध शाखा (सीसीबी) ने अवैध सिम बॉक्स टेलीफोन एक्सचेंज मामले में पांच और लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार किए गए व्यक्ति नौ टेलीफोन एक्सचेंज संचालित कर रहे थे जो एक बार में 3,000 मोबाइल सिम कार्ड संभालने में सक्षम थे।

संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) संदीप पाटिल ने कहा कि बेंगलुरु सीसीबी की विशेष टीम ने गिरफ्तार व्यक्तियों के पास से 3,000 सिम कार्ड, 109 सिम बॉक्स डिवाइस, 23 लैपटॉप, 10 पेन ड्राइव, 14 यूपीएस और 17 राउटर जब्त किए हैं। गिरफ्तार किए गए लोगों की केरल के मोहम्मद बशीर (51), अनीस अत्तिमनिल (30), और तमिलनाडु के संतान कुमार (29), सुरेश तंगवेलु (32) और जय गणेश (30) के रूप में पहचान की गई।

पुलिस ने कहा कि इन पांचों आरोपियों को आर्मी इंटेलीजेंस और बेंगलुरु पुलिस द्वारा संयुक्त अभियान के बाद गिरफ्तार किया गया था। 8 जून को, पुलिस ने मामले के सिलसिले में केरल के मल्लापुर के रहने वाले इब्राहिम मुल्लाती (36) और तमिलनाडु के तिरुपुर जिले के निवासी गौतम (27) को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने कहा, दोनों सिम बॉक्स तकनीक का इस्तेमाल कर एक अवैध टेलीफोन एक्सचेंज चला रहे थे।

पुलिस के अनुसार, प्रत्येक सिम बॉक्स डिवाइस का उपयोग अंतरराष्ट्रीय फोन कॉल को स्थानीय कॉल के रूप में रूट करने के लिए किया जा सकता है। पुलिस ने कहा कि पांचों आरोपी इब्राहिम और गौतम के साथ मिलकर इन अवैध टेलीफोन एक्सचेंजों को चलाते थे और उनमें से, संतान कुमार इन एक्सचेंजों को सिम कार्ड प्रदान करता था। पुलिस ने कहा, संतान कुमार एक मोबाइल कंपनी में सेल्स एग्जीक्यूटिव के रूप में काम करता था। उसने मोहम्मद बशीर और अनीस अत्तिमानिल को लगभग सभी सिम कार्ड कूरियर के जरिए सप्लाई किए।