आईआईटी कानपुर के 49 छात्रों को एक करोड़ रुपये से अधिक के मिले ऑफर

कानपुर: वैश्विक महामारी कोरोना के बावजूद कानपुर आईआईटी के छात्रों की मांग कम नहीं हुई है। इस वर्ष प्लेसमेंट के चौथे दिन तक विभिन्न कंपनियों ने आईआईटी के 49 छात्रों को एक करोड़ रुपये से अधिक के ऑफर दिये हैं। इनमें सबसे अधिक पेशकश 274,250 अमेरिकी डॉलर रही। यही नहीं इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में ऑफर की दृष्टि से 32 फीसद की बढ़ोत्तरी भी रही।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के छात्र अपनी मेधा के जरिये विश्व पटल पर छाये हुए हैं। अमेरिका से लेकर ब्रिटेन की टॉप कंपनियों में यहां के छात्रों को स्थान मिल रहा है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी एक दिसम्बर से प्लेसमेंट ऑफर की शुरुआत हो गई है। सोमवार को चौथे दिन तक विश्व स्तरीय विभिन्न कंपनियों ने छात्रों को 940 ऑफर दिये, जिनमें 773 को स्वीकार कर लिया गया। सोमवार को अकेले 49 अन्तर्राष्ट्रीय ऑफर आयें, इनमें सबसे बड़ी पेशकश 274,250 अमेरिकी डॉलर की रही। मीडिया प्रभारी ने बताया कि 2020-21 में तीसरे दिन के अंत में 665 ऑफर किए गए जबकि 2019-20 में, 594 ऑफर किए गए थे। यह इस साल तीसरे दिन तक किए गए प्रस्तावों की संख्या में 32.5 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है। चौथे दिन के अंत में कोर सेक्टर की कंपनियों में 109 ऑफर थे, जो 97 छात्रों को दिए गए। यह प्रस्तावित कुल नौकरियों का 11.5 प्रतिशत से अधिक है। दूसरी ओर 16 स्टार्टअप्स ने अब तक (4 दिनों में), 45 नौकरियों की पेशकश की है।

बताया कि आईआईटी ने इस सीजन में अब तक एक्सट्रिया, ईएक्सएल, ग्रेविटॉन, गोल्डमैन सैचस, आईसीआईसीआई बैंक, इंटेल, माइक्रोसॉफ्ट, ओला, रूब्रिक, सैमसंग, क्वाडआई, उबर जैसे शीर्ष रिक्रूटर्स को आकर्षित किया है।

यह भी पढ़ेंः-डिप्टी सीएम डाॅ. दिनेश शर्मा बोलेः मोदी योगी सरकार ने किया गरीबों के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम

नियोक्ताओं को अपनी ओर खींच रहा संस्थान

आईआईटी के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने कहा आईआईटी कानपुर को अपनी अकादमिक उत्कृष्टता और विश्वास के संस्थान के रूप में जाना जाता है। यही वह भरोसा है जो साल-दर-साल दुनिया भर से शीर्ष नियोक्ताओं को संस्थान की ओर खींचता है। इस साल हम अब तक जो नई ऊंचाइयां देख रहे हैं, वह इस बात का संकेत है कि महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद संस्थान और उसके छात्रों पर बढ़ते भरोसे के कारण दुनिया भर के नियोक्ताओं द्वारा अच्छे ऑफर दिये गए हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)