भारत-बांग्लादेश सीमा पर सोने की तस्करी का भंडाफोड़: 4 किलो से अधिक सोना जब्त

21
gold-seized-on-india-bangladesh-border

कोलकाता: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने पश्चिम बंगाल के नादिया जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर 4.433 किलोग्राम सोने के बिस्कुट और बार जब्त किए हैं। सोने की कीमत करीब 3.24 करोड़ रुपये है। सोने को बांग्लादेश से तस्करी कर भारत लाया जा रहा था। इसे कस्टम विभाग को सौंप दिया गया है।

अंधेरे की आड़ में भागे तस्कार

खाजीबागान सीमा चौकी पर तैनात बीएसएफ 32 बटालियन के जवानों को शुक्रवार को पीर बाबा इलाके में सीमा पार से सोने की तस्करी के प्रयास के बारे में खुफिया जानकारी मिली थी। जवानों ने अंधेरा होने के बाद भारतीय क्षेत्र में 7 से 8 लोगों की आवाजाही देखी। उनमें से दो बांग्लादेश में अपने साथियों द्वारा फेंके गए कुछ पैकेट लेने के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) की बाड़ के पास पहुंचे। तभी बीएसएफ के जवानों ने उन्हें ललकारा।”

यह भी पढ़ें-Nepal: 100 किलो सोने की तस्करी में कई भारतीय एजेंट गिरफ्तार, कई ठिकानों पर मारा था छापा

बीएसएफ के डीआईजी और दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के प्रवक्ता ए.के. आर्य ने कहा, “पूरा समूह अंधेरे और घने जंगल का फायदा उठाकर भाग गया। तलाशी के दौरान बीएसएफ ने दो पैकेट बरामद किए, जिनमें 20 सोने के बिस्किट और दो सोने की छड़ें थीं। हाल के महीनों में भारत-बांग्लादेश सीमा पर सोने की तस्करी पर अंकुश लगाने में बीएसएफ को बड़ी सफलता मिली है।

9.4 किलोग्राम सोना जब्त

अप्रैल में 9.4 किलोग्राम सोना जब्त किया गया था। मई में भी बड़ी मात्रा में सोना जब्त किया गया था। ए.के. आर्य ने सीमावर्ती लोगों से अपील की है कि सोने की तस्करी से जुड़ी कोई भी सूचना बीएसएफ की सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419 या 9903472227 पर व्हाट्सएप मैसेज या वॉयस मैसेज के जरिए दें। बीएसएफ ने पुख्ता सूचना देने वालों को उचित इनाम देने और उनकी पहचान गुप्त रखने का वादा किया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)