मध्य प्रदेश

MP: सर्वे के 20 वें दिन भोजशाला पहुंचे एएसआई टीम के 16 सदस्य

bhojshala survey 20th day

MP:  भोजशाला में कोर्ट के आदेश पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा वैज्ञानिक पद्धति से किए जा रहे सर्वे का आज 20वां दिन है। टीम के 16 लोगों ने 29 मजदूरों के साथ सुबह लगभग 8 बजे परिसर में प्रवेश किया। दोनों पक्षकारों की मौजूदगी में टीम ने काम भी शुरू कर दिया है।  

 20 वें दिन भी सर्वे जारी  

प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को एएसआई की टीम के सदस्यों की संख्या कम है, जिसके चलते काम प्रभावित हो सकता है। एक दिन पहले मंगलवार को भोजशाला की दीवार से सटा गोमुख टीम को सर्वे के दौरान मिला है, जो पहले से वहां पर मौजूद है। अब इस ओर आगे का काम किया जाएगा। एएसआई की टीम ने प्राथमिक तौर पर सर्वे करते हुए परिसर में कई स्थानों को चिह्नित कर लिया है। अब इस पर काम होगा। वहीं सर्वेक्षण की विधाओं की और ज्यादा जानकारी रखने वाले अधिकारी मशीनों को लेकर धार आएंगे। जिसके बाद दूसरे लेवल पर काम शुरू होने की उम्मीद हैं। 

ये भी पढ़ेंः डीजल टैंकर में लगी आग, 90 लाख रुपये का नुकसान, मौके पर पहुंचे अनुराग

हिन्दू पक्षकार आशीष गोयल ने मीडिया को बताया कि, न्यायालय के आदेश के बाद 20 दिनों से भोजशाला के अंदर और बाहर सर्वे का काम लगातार जारी है। न्यायालय ने जितने बिंदुओं पर आदेशित किया हैं, उसी अनुसार एएसआई की टीम सर्वे का काम तेजी से कर रही है। आदेश के अनुसार 6 सप्ताह में सर्वे रिपोर्ट पेश करनी है और भोजशाला का क्षेत्रफल काफी बड़ा है ऐसे में अगर आवश्यकता लगती है तो समय बढ़ाने की मांग को लेकर एएसआई न्यायालय में जा सकती है। 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)