वाइट सॉस पास्ता

 लॉकडाउन में कई लोग ऐसे हैं जो अपना खाना बनाने का हुनर इस्तेमाल कर किचन किंग या किचन क्वीन बने हुए हैं. लेकिन ऐसे समय में बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं और काम की वजह से कई बार उनके पास इतना भी टाइम नहीं होता है कि वो खुद के लिए कुछ स्पेशल बना पाएं. ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम आपके लिए लाए हैं 5 मिनट रेसिपी (5 Minute Recipe) – वाइट सॉस पास्ता (White Sauce Pasta) . यह रेसिपी 5 मिनट में बनकर तैयार हो जाएगी. तो क्या आप इन कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) को अपना कर तैयार हैं 5 मिनट में पास्ता बनाने के लिए….

वाइट सॉस पास्ता बनाने के लिए सामग्री:
150 ग्राम पास्ता (आप उबला हुआ पास्ता भी ले सकते हैं)
1 शिमला मिर्च
50 ग्राम मक्के के दाने- (उबले हुए)
100 ग्राम चीज़ पनीर– (बारीक़)
400 ग्राम दूध
1/4 चम्मच चिली फ्लेक्स
1/4 चम्मच ओरेगानो
50 ग्राम तेल
1 चम्मच काली मिर्च पाउडर
50 ग्राम मैदा
50 ग्राम बटर
1/2 चम्मच नमक

वाइट सॉस पास्ता बनाने की रेसिपी:

वाइट सॉस पास्ता बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर पानी का पैन चढ़ा दें और जब पानी उबलने लगे तो इसमें पास्ता डालकर उबाल लें. गैस बंद कर दें और पास्ता को ठंडा होने दें. इसके बाद पास्ता को छान कर रख लें.

गैस पर कड़ाही रखें और इसमें पैन डालें. जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें शिमला मिर्च, मक्के के डाले और नमक डालकर हल्का सा भूनें. इसे एक अलग बर्तन में निकालकर रख लें.

अब गैस पर चढ़ी कड़ाही में मक्खन डालकर इसे पिघला लें. अब इसमें मैदा डालकर अच्छे से चलाते हुए तब तक भूनें जब तक कि मैदे का रंग हल्का बदल ना जाए. इसमें हल्का दूध डालकर मिलाएं और पनीर भी बारीक कर डालें. हल्का सा प्रेस करते हुए मिक्स कर लें.

लीजिए तैयार है आपका वाइट सॉस.

अब आपका पास्ता, रोस्ट की हुई सब्जियां मिक्स कर लें और ऊपर से काली मिर्च, नमक, चिली फ्लेक्स और ओरेगानो डालकर मिक्स करें. इसे वाइट सॉस के साथ खाएं. लीजिए तैयार हो चुका है आपका वाइट सॉस पास्ता.