बांग्लादेश ने टेस्ट मैच हारने के मामले में बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानकर दंग रह जाएंगे

सोमवार को समाप्त हुए बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में अफगानी टीम ने बाजी मार ली। चटगांव के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में बांग्लादेश की टीम अपने घरेलू मैदान पर चारों खाने चित हो गई। उधर, अफगानिस्तान की टीम ने युवा राशिद खान की कप्तानी में बांग्लादेश को हराकर इतिहास रच दिया।

इस मैच को हारने के साथ ही बांग्लादेश की टीम के नाम एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया, जो अभी तक किसी भी टीम के नाम नहीं थी। दरअसल, बांग्लादेश की टीम ने टेस्ट मैच हारने के मामले में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। बांग्लादेश की टीम अब तक 10 टीमों से टेस्ट मैच हार चुकी है। बांग्लादेश के अलावा कोई भी ऐसी टीम नहीं जिसने हर टेस्ट प्लेइंग नेशन से मैच हारा हो।

हैरानी की बात ये भी है कि बांग्लादेश की टीम ने जिस भी टेस्ट प्लेइंग नेशन के साथ अपना पहला टेस्ट मैच खेला है उस हर मैच में टीम को हार का मुंह देखना पड़ा है। बांग्लादेश की टीम ने भारत के खिलाफ अपने टेस्ट अभियान की शुरुआत की थी, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद बांग्लादेश की टीम जिन 10 देशों से पहला टेस्ट मैच हारी है उसकी सूची नीचे दी गई है।

सभी टीमों के खिलाफ बांग्लादेश का पहला टेस्ट 

बनाम भारत – हार

बनाम जिम्बाब्वे – हार

बनाम पाकिस्तान – हार

बनाम श्रीलंका – हार

बनाम न्यूजीलैंड – हार

बनाम साउथ अफ्रीका – हार

बनाम वेस्टइंडीज – हार

बनाम ऑस्ट्रेलिया- हार

बनाम इंग्लैंड – हार

बनाम अफगानिस्तान – हार

टेस्ट प्लेइंग नेशन्स में सिर्फ एक टीम ऐसी है जिसका सामना बांग्लादेश से नहीं हुआ है। इस टीम का नाम आयरलैंड है, जिसे पिछले साल टेस्ट टीम का दर्जा मिला था। अब देखना ये है कि अगर कभी आयरलैंड और बांग्लादेश के बीच पहला मैच होता है तो क्या बांग्लादेश की टीम इस कलंक को मिटा पाएगी।