पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री बनीं निर्मला सीतारमण…

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में पहले वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री और फिर रक्षा मंत्री बनी निर्मला सीतारमण को अब वित्त मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है। वह देश की प्रथम पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री बन गई हैं। प्रधानमंत्री रहते हुए इंदिरा गांधी ने 1970-71 के मध्य वित्त मंत्रालय अपने पास रखा था।

पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री बनने का कीर्तिमान भी निर्मला सीतरमण के ही नाम दर्ज है। इस मामले में भी निर्मला से पहले इंदिरा गांधी का ही नाम आता है। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में निर्मला को पहले  उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय का जिम्मा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में दिया गया था। इसके बाद उन्हें कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई और उन्हें रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया था।

अब पीएम नरेंद्र मोदी ने दूसरे कार्यकाल में उन्हें वित्त मंत्रालय दिया गया है। निर्मला सीतारमण का जन्म तमिल नाडु के एक सामान्य से परिवार में 18 अगस्त 1959 को हुआ था। उनके पिता रेलवे में कार्यरत थे और मां घर संभालती थीं।

पिता की नौकरी में बार-बार तबादला होता रहता था, जिसके कारण वह तमिलनाडु के कई हिस्सों में रहीं। सीतारमण ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली से ही ग्रहण की। उन्होंने अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन था। इसके बाद मास्टर्स के लिए उन्होंने दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण की।