जानलेवा वुहान कोरोना वायरस ने दुनियाभर में मचा दिया हहाकार….

जानलेवा वुहान कोरोना वायरस (Wuhan Coronavirus) ने दुनियाभर में हहाकार मचा दिया है. इससे सबसे ज्यादा चीन के लोग प्रभावित हैं. चीन में अब तक 106 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि चार हजार से ज्यादा लोगों का इलाज जारी है. अब इस वायरस ने भारत में भी दस्तक दे दी है. मुंबई, पुणे, मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार में इसके एक-एक संदिग्ध मरीज पाए गए हैं. मरीजों को आइसोलेशन वॉर्ड में शिफ्ट कर दिया गया है. डॉक्टरों की टीम उनकी जांच कर रही है.

अब खबर आ रही है कि दिल्ली में भी वुहान कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मिले हैं. तीनों मरीज चीन से दिल्ली आए थे. उन्हें RML अस्पताल में भर्ती कराया गया है. डॉक्टरों की टीम मरीजों की जांच कर रही है. इस बीच मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में एक व्यक्ति को वुहान कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. चीन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा छात्र 13 जनवरी को भारत लौटा था, जिसके बाद से मरीज की सर्दी खांसी और बुखार कम नहीं होने के चलते आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया.

 

वुहान में फंसे 250 भारतीय 
उधर, चीनी सरकार ने वुहान कोरोना वायरस (Wuhan Coronavirus) संक्रमण को रोकने के लिए पूरे वुहान को यातायात के लिए बंद कर दिया है. लेकिन इस फैसले की वजह से लगभग 250 भारतीय वुहान शहर में फंस गए हैं. अब इस परिस्थिति में केंद्र सरकार ने इन भारतीयों को निकालने की कवायद शुरू कर दी है. विदेश मंत्रालय ने भारतीयों की वतन वापसी के लिए खाका तैयार कर लिया है.

एयर इंडिया के विशेष विमान से लाए जाएंगे भारतीय
विदेश मंत्रालय से मिल रही जानकारी के मुताबिक 250 भारतीयों को वुहान शहर से निकालने के लिए चीनी सरकार से बातचीत जारी है. इसके लिए एयर इंडिया के एक विशेष विमान को चीन भेजा जाएगा. हालांकि अभी तक चीनी सरकार ने भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए आधिकारिक मंजूरी नहीं दी है.

मेडिकल टीम के साथ कभी भी रवाना हो सकती है फ्लाइट
एक अन्य अधिकारी के मुताबिक चीन में फंसे 250 भारतीयों में वुहान कोरोना वायरस संक्रमित होने की आशंका है. ऐसे में इस खास विमान में क्रू मेंबर के साथ ही एक मेडिकल टीम भी चीन जाएगी. सभी फंसे हुए भारतीयों को विमान में प्रवेश करने से पहले एक मेडिकल जांच से गुजरना होगा. जिन यात्रियों में संक्रमण के लक्षण नजर आएंगे उन्हें वतन वापसी के बाद निगरानी में रखा जाएगा. केंद्र सरकार मंगलवार तक इन यात्रियों के वतन वापसी की उम्मीद कर रही है.