गर्मी में रखें अपना खास ख़्याल ताकि लू से न होना हालत ख़राब, इसके बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

इन दिनों गर्मी अपने चरम की तरफ़ है और ऐसे में घर से बाहर निकलना ख़तरनाक हो सकता हैं. गर्म हवा लू की थपेड़ों से आपको झुलसा सकती है. घर से निकलें तो सावधानी ज़रूर बरतें.

लू से बचने के आसान उपाय
पूरी तरह से शरीर को ढक कर निकलें. कोशिश करें कि आपका हाथ, मुंह और सिर पूरी तरह से ढ़का हो. सूती कपड़ा ही पहनें. निकलते समय छाता साथ में ले जाना न भूलें. घर में भी कमरे के तापमान को कम रखें और घरों में हवा आती-जाती रहे, इसका ख्याल रखें.

खान-पान पर खास ध्यान
पानी खूब पीएं. फलों का जूस, नींबू-पानी का इस्तेमाल करें. हरा धनिया भी फायदेमंद है. लू लगने पर कच्चे आम का पन्ना बनाकर पीएं. ये शरीर को ठंडा रखता है. इसके छिलके को हाथ-पैर और चेहरे पर लगाने से बदन का तापमान घटता है और जल्द राहत मिलती है,
गर्मी में छाछ का इस्तेमाल भी फायदेमंद है. ये पानी की कमी को दूर करेगा. दही को अपने भोजन में शामिल करें. कोशिश करें कि बाहर निकलते समय ठंडी चीजों का इस्तेमाल करके निकलें. जैसे ठंडा दही या आइस्क्रीम. ये आपके शरीर के अंदरूनी तापमान को नियंत्रित करेगा.

बेल का शर्बत भी काफी फायदेमंद है. बेल आपके विटामिन और खनिज की कमी को भी पूरा करेगा और शरीर में ठंडक भी पहुंचाएगा. इमली और पुदीने का पानी भी ले सकते हैं. नारियल पानी भी आसान उपाय है.

लू लगने के लक्षण और इसका ख़तरा
सिरदर्द, थकावट, तेज़बुखार और बेहोशी इसके लक्षण हैं. लू लगने पर उल्टी और चक्कर भी आ सकता है और मांसपेशियों में ऐंठन भी हो सकती है. शारीरिक रूप से कमज़ोर लोग, छोटे बच्चों और हृदय रोगी को सावधानी बरतनी चाहिए. कोई भी लक्षण पाने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. किसी ढंडी जगह पर ही रहें. ख़ूब पानी पीएं और बदन और कपड़ों को पानी से भिगोते रहें.