इस चीज़ को लगाएं चेहरा बनेगा कोमल और मुलायम

त्वचा को कोमल और साफ़ सुथरी हर कोई बनाना चाहता है. इसके लिए कई प्रोडक्ट भी अपनाते हैं लोग.  लेकिन आपको पता हो कि यह प्रोडक्ट आपकी स्किन पर साइड इफ़ेक्ट भी छोड़ सकते हैं. इसलिए इसके विकल्प के तौर पर आप मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कर सकते है. इससे आपका ज्यादा खर्च भी नहीं होगा और स्किन कोमल भी बनी रहेगी.  

* अगर आपकी त्वचा आॅयली है तो आप मुल्तानी मिट्टी में पुदीना की पत्तियों का पेस्ट और दही को मिलाकर अच्छे से मिला लें और इस पेस्ट को चेहरे से गर्दन तक लगाएं और आधे घंटे तक तब तक रहने दें. जब पेस्ट पूरी तरह से सूख जाए इसे गुनगुने पानी से धो लें. यह चेहरे की चिकनाई को खत्म करता है.

* अगर आप मुंहासों से परेशान हो तो मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर इस पेस्ट को लगाने से मुंहासों से छुटकारा मिलता है.

* इसके अलावा अगर आप अपने बालों को मुलायम और चमकदार बनाना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट को आप बालों पर भी लगा सकते हैं. इसके लिए मुल्तानी मिट्टी को एक कटोरे में भिगो लें और 2 घंटे के बाद इस पेस्ट को सूखे बालों पर लगा लें. इसके बाद आधे घंटे के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें.

*  त्वचा रूखी है तो आप दूध में काजू को भिगोकर रातभर एक कटोरे में रहने दें और सुबह इन्हें पीसकर मुल्तानी मिट्टी में मिला लें और उसमें थोड़ी शहद की बूंदे डालकर पेस्ट तैयार करें और इसे स्क्रब के रूप पर चेहरे पर लगालें.