इम्यूनिटी अच्छी हों तो बीमारियाँ रहती है दूर, इम्यूनिटी स्ट्रोंग करने के लिए रोज खाए पालक

 कोरोना वायरस कमजोर इम्यूनिटी वालों को सबसे पहले अपनी जद में लेता है. इसीलिए डॉक्टर कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखने की सलाह दे रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने की अपील की थी, उन्होनें कहा था कि कमजोर शरीर को यह वायरस जल्दी ही जकड़ लेता है, इसलिए पौष्टिक आधार लें. ऐस में आज हम आपको पालक खाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं.

डॉक्टरों का कहना है कि पालक (Spinach) आयरन का बेहतरीन स्रोत है. इसीलिए हर उम्र के लोगों को इसका सेवन करना चाहिए. इस हरी पत्तेदार सब्ज़ी की एक सर्विंग में लगभग विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन के होता है. इसी तरह पालक में कैल्शियम, आयरन और बीटा कैरेटेनॉयड्स होता है. डॉक्टरों का कहना है पालक एक लो-कैलोरी फूड है, जिसको वेट लॉस करने के लिहाज से भी खाया जा सकता है. गर्मियों के मौसम में पालक का सेवन काफी अधिक होता है क्योंकि यह आसानी से पच जाता है.

पालक खाने के फायदे
इस हेल्दी और हरी पत्तेदार सब्जी को डाइट में शामिल करना काफी आसान है. क्योंकि, यह बाजार में सस्ते दाम में मिल जाती है. विटामिन ए का अच्छा स्रोत होने वाला पालक ना केवल आंखों की रोशनी बढ़ाता है. बल्कि, यह इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग भी बनाता है. रोज़ाना पालक का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है.
पालक (Spinach) मसल्स बनाने में मदद करता है. यह पोषक तत्वों जैसे विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है. इसमें, फोलेट, आयरन और ल्यूटिन पाया जाता है. पालक में प्लांट-बेस्ड ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं. साथ ही इनमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं. ये नैचुरल केमिकल्स एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं, जो बीमारियों, बैक्टेरिया और कीटाणुओं से शरीर को सुरक्षित रखते हैं. पालक में विटामिन सी और पोटैशियम भी पाया जाता है, जो नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर्स हैं. इस तरह पालक खाने से इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है.

बच्चों को पालक से बनी ये चीजें खिलाएं
आमतौर पर बच्चे पालक नहीं खाना चाहते. उन्हें, इस सब्ज़ी का स्वाद और महक पसंद नहीं आती. इसीलिए, वे अक्सर इसे खाने से आनाकानी करते हैं. ऐसे में आप उन्हें कुछ ऐसे तरीकों से पालक खिलाने की कोशिश करें, जो इंट्रेस्टिंग और स्वादिष्ट हों.
जैसे-
पालक के परांठे
चीज़ पालक रोल
पालक स्मूदी
और पालक-कॉर्न सैंडविच