संरक्षित जानवरों की तस्करी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 2 गिरफ्तार

लखनऊः आज गुरूवार को यूपी एसटीएफ को अति संकटग्रस्त एवं संरक्षित जानवर पेंगोलीन का स्कैल्प एवं जंगली सूजर के दांत का धंधा करने वाले गिरोह के सदस्य अजय भारती व जीउत कुमार भारती को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त मिली। दोनों ही आरोपी सोनभद्र के मूल निवासी हैं। इनके पास से पेंगोलीन का स्कल्प व जंगली सूअर का चार दांत, दो मोबाइल फोन बरामद किया गया।

विगत काफी दिनों से पूर्वी उत्तर प्रदेश के जनपदों में संरक्षित वन्यजीवों की तस्करी करने वाले गैंग के सक्रिय होने की सूचनाएं प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध में एसटीएफ की टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्रवाई हेतु निर्देशित किया गया था।

वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो से मिली जानकारी

इसी क्रम में आज दिनांक 24 नवम्बर 2022 गुरूवार को वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो से सूचना प्राप्त हुई कि जनपद सोनभद्र में संकटग्रस्त वन्यजीव पोंगोलीन के स्केल्प एवं जंगली सूअर के दांत के साथ तस्कर मौजूद है, जो कही जाने की फिराक में हैं। प्राप्त सूचना पर एसटीएफ की टीम एवं वन विभाग की टीम द्वारा संयुक्त कार्रवाई करते हुए जनपद सोनभद्र के थाना राबर्टगंज क्षेत्र लजीज होटल के पास से दो तस्करों को गिरफ्तार कर लिया गया, जिनके पास से उपरोक्त बरामदगी हुई।

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पेंगोलीन के स्केल्प व जंगली सुअर के दाँत की भारी पैमाने पर होती है तस्करी

पूछताछ पर अभियुक्तों ने बताया कि इनका एक गिरोह है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दुर्लभ जीव पेंगोलीन के स्केल्प व जंगली सुअर के दाँत की तस्करी भारी पैमाने पर होती है, जिसका उपयोग विदेशों में शक्तिवर्धक दवाएं बनाने में किया जाता है। जिसके कारण पेंगोलीन के स्केल्प की हड्डियां अवैध रूप से काफी ऊंचे दामों में बेची जाती हैं। यह लोग जनपद सोनभद्र के जंगलों से वनवासियों के सहयोग से पेंगोलीन का स्कल्प व जगली सुपर का दाँत प्राप्त कर लेते है। उल्लेखनीय है कि गोली व जंगली सूअर को संरक्षित जीव के श्रेणी में रखा गया है और इनके अंगों का व्यापार करना निषिद्ध है। गिरफ्तार अभियुक्त के विरूद्ध स्थानीय वन विभाग द्वारा आर०सी० के 25/2022-23 द्वारा 9/39/482/ 51 भारतीय वन्यजीव अधिनियम के अन्तर्गत विधिक कार्रवाई की जा रही है।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…