ब्रिटेन में ‘पूरी तरह ठप’ पड़ा फेसबुक, इंस्‍टाग्राम भी हुआ डाउन, 66 फीसदी यूजर्स ने शिकायत की

 ब्रिटेन में फेसबुक (Facebook) और इंस्‍टाग्राम (Instagram) के ‘पूरी तरह ठप’ पड़ जाने की शिकायतें यूजर्स ने की हैं। हजारों यूजर्स ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म ट्विटर पर कहा कि वे ब्रिटेन के साथ साथ यूरोप के कुछ अन्‍य हिस्‍सों में फेसबुक और इंस्‍टाग्राम पर लॉग-इन नहीं कर पा रहे थे। वेबसाइट डाउनडिटेक्‍टर (website Downdetector) के मुताबिक, 66 फीसदी यूजर्स ने फेसबुक के पूरी तरह काम नहीं करने (total blackout) की शिकायतें की जबकि 23 फीसदी ने कहा कि वे फेसबुक लॉग-इन नहीं कर पा रहे थे।

समाचार एजेंसी आइएएनएस ने रिपोर्टों के हवाले से बताया कि फेसबुक और इंस्‍टाग्राम दोनों ही सोशल नेटवर्किंग साइटें शनिवार की सुबह फ‍िर से सुचारू रूप से काम करने लगीं। एक यूजर ने ट्वीट किया कि पूरे यूरोप में फेसबुक डाउन है जबकि एक अन्‍य ने लिखा अपना फेसबुक स्‍टेटस चेक करें, निश्चित तौर पर यह डाउन है। कुछ यूजर्स ने यह भी लिखा कि फेसबुक ही नहीं इंस्‍टाग्राम भी डाउन है। हालांकि, इन सबके बीच फेसबुक की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

हजारों यूजर्स ने ब्रिटेन में फेसबुक और इंस्‍टाग्राम के ‘पूरी तरह ठप’ पड़ जाने की शिकायतें की हैं। यूजर्स द्वारा ट्विटर पर लिखा कि वे फेसबुक लॉग-इन ही नहीं कर पा रहे थे। यही नहीं 27 जनवरी की सुबह भी फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिंडर, हिपचैट एप के बंद पड़ने की शिकायतें आई थीं। तब फेसबुक ने कहा था कि यह मुश्किल टेक्निकल बदलाव की वजह से हुआ और यह कोई साइबर अटैक नहीं था। रिपोर्टों की मानें तो 24 सितंबर 2010 को भी फेसबुक के बंद पड़ने की शिकायतें सामने आई थीं।